सहानुभूति क्या है?

What Is Empathy

सहानुभूति भावनात्मक रूप से यह समझने की क्षमता है कि दूसरे लोग क्या महसूस करते हैं, चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखते हैं, और उनके स्थान पर खुद की कल्पना करते हैं। अनिवार्य रूप से, यह खुद को किसी और की स्थिति में डाल रहा है और महसूस कर रहा है कि वे क्या महसूस कर रहे होंगे।

जब आप किसी अन्य व्यक्ति को पीड़ित देखते हैं, तो आप तुरंत दूसरे व्यक्ति के स्थान पर स्वयं की कल्पना कर सकते हैं और जो कुछ वे कर रहे हैं उसके लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं।

जबकि लोग आम तौर पर अपनी भावनाओं और भावनाओं के प्रति बहुत अच्छी तरह से अभ्यस्त होते हैं, किसी और के सिर में पड़ना थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है। सहानुभूति महसूस करने की क्षमता लोगों को “दूसरे के जूते में एक मील चलने” की अनुमति देती है, इसलिए बोलने के लिए। यह लोगों को उन भावनाओं को समझने की अनुमति देता है जो दूसरे महसूस कर रहे हैं।

कई लोगों के लिए, किसी अन्य व्यक्ति को दर्द में देखना और उदासीनता या पूरी तरह से शत्रुता के साथ प्रतिक्रिया करना पूरी तरह से समझ से बाहर है। लेकिन तथ्य यह है कि कुछ लोग इस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, यह स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है कि सहानुभूति जरूरी नहीं कि दूसरों की पीड़ा के लिए एक सार्वभौमिक प्रतिक्रिया हो।

सहानुभूति के लक्षण

कुछ संकेत हैं जो दर्शाते हैं कि आप एक सहानुभूति रखने वाले व्यक्ति हैं:

  • आप वास्तव में दूसरों की बातों को सुनने में अच्छे हैं।
  • अक्सर लोग आपको अपनी परेशानी बताते हैं।
  • दूसरे लोग कैसा महसूस कर रहे हैं, यह जानने में आप अच्छे हैं।
  • आप अक्सर सोचते हैं कि दूसरे लोग कैसा महसूस करते हैं।
  • अन्य लोग आपके पास सलाह के लिए आते हैं।
  • आप अक्सर दुखद घटनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं।
  • आप दूसरों की मदद करने की कोशिश करते हैं जो पीड़ित हैं।
  • जब लोग ईमानदार नहीं होते हैं तो आप बताने में अच्छे होते हैं।
  • आप कभी-कभी सामाजिक स्थितियों में थका हुआ या अभिभूत महसूस करते हैं।
  • आप दूसरे लोगों की बहुत परवाह करते हैं।
  • आपको अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों में सीमाएं निर्धारित करना मुश्किल लगता है।

बहुत अधिक सहानुभूति रखने से आप दूसरों की भलाई और खुशी के लिए चिंतित हो जाते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि आप कभी-कभी दूसरों की भावनाओं के बारे में सोचने से अभिभूत, जले हुए या यहां तक ​​​​कि अत्यधिक उत्तेजित हो सकते हैं।

प्रकार

सहानुभूति के विभिन्न प्रकार हैं जो एक व्यक्ति अनुभव कर सकता है:

  • भावात्मक सहानुभूति में किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को समझने और उचित रूप से प्रतिक्रिया करने की क्षमता शामिल है। इस तरह की भावनात्मक समझ किसी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति की भलाई के लिए चिंतित महसूस करा सकती है, या यह व्यक्तिगत संकट की भावनाओं को जन्म दे सकती है।
  • दैहिक सहानुभूति में किसी और के अनुभव के जवाब में एक प्रकार की शारीरिक प्रतिक्रिया शामिल होती है। लोग कभी-कभी शारीरिक रूप से अनुभव करते हैं कि दूसरा व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी और को शर्मिंदा होते हुए देखते हैं, तो आप शरमाना शुरू कर सकते हैं या पेट खराब हो सकता है।
  • संज्ञानात्मक सहानुभूति में किसी अन्य व्यक्ति की मानसिक स्थिति को समझने में सक्षम होना और स्थिति के जवाब में वे क्या सोच रहे होंगे। यह उस बात से संबंधित है जिसे मनोवैज्ञानिक मन के सिद्धांत के रूप में संदर्भित करते हैं , या अन्य लोग क्या सोच रहे हैं, इसके बारे में सोच रहे हैं।

उपयोग

मनुष्य निश्चित रूप से स्वार्थी, यहां तक ​​कि क्रूर, व्यवहार करने में सक्षम है। किसी भी दैनिक समाचार पत्र का एक त्वरित स्कैन जल्दी ही कई प्रकार के निर्दयी, स्वार्थी और जघन्य कार्यों को प्रकट करता है। तो प्रश्न यह है कि क्यों न हम सभी हर समय ऐसे स्वार्थी व्यवहार में संलग्न रहते हैं? ऐसा क्या है जो हमें दूसरे के दर्द को महसूस करने और दया के साथ प्रतिक्रिया करने का कारण बनता है?

सहानुभूति का अनुभव करने में सक्षम होने के कई लाभ हैं:

  • सहानुभूति लोगों को दूसरों के साथ सामाजिक संबंध बनाने की अनुमति देती है। लोग क्या सोच रहे हैं और क्या महसूस कर रहे हैं, यह समझकर लोग सामाजिक परिस्थितियों में उचित प्रतिक्रिया देने में सक्षम होते हैं। शोध से पता चला है कि शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह के कल्याण के लिए सामाजिक संबंध होना महत्वपूर्ण है। 
  • दूसरों के साथ सहानुभूति रखने से आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखने में मदद मिलती है। भावनात्मक विनियमन इस मायने में महत्वपूर्ण है कि यह आपको अत्यधिक तनाव के समय में भी, बिना अभिभूत हुए, जो आप महसूस कर रहे हैं उसे प्रबंधित करने की अनुमति देता है।
  • सहानुभूति व्यवहार में मदद करने को बढ़ावा देती है। जब आप अन्य लोगों के लिए सहानुभूति महसूस करते हैं, तो न केवल आप सहायक व्यवहार में शामिल होने की अधिक संभावना रखते हैं, बल्कि अन्य लोगों को भी सहानुभूति का अनुभव होने पर आपकी मदद करने की अधिक संभावना होती है।

प्रभाव

हर स्थिति में हर कोई सहानुभूति का अनुभव नहीं करता है। कुछ लोग सामान्य रूप से अधिक स्वाभाविक रूप से सहानुभूतिपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन लोग कुछ लोगों के प्रति अधिक सहानुभूति महसूस करते हैं और दूसरों के प्रति कम।

इस प्रवृत्ति में भूमिका निभाने वाले कुछ विभिन्न कारकों में शामिल हैं:

  • लोग दूसरे व्यक्ति को कैसे देखते हैं
  • लोग दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को कैसे श्रेय देते हैं
  • लोग दूसरे व्यक्ति की दुर्दशा के लिए क्या दोष देते हैं
  • पिछले अनुभव और अपेक्षाएं

सबसे बुनियादी स्तर पर, दो मुख्य कारक प्रतीत होते हैं जो सहानुभूति का अनुभव करने की क्षमता में योगदान करते हैं: आनुवंशिकी और समाजीकरण। अनिवार्य रूप से, यह प्रकृति और पोषण के सदियों पुराने सापेक्ष योगदान को उबालता है ।

माता-पिता जीन पास करते हैं जो समग्र व्यक्तित्व में योगदान करते हैं, जिसमें सहानुभूति, सहानुभूति और करुणा की प्रवृत्ति शामिल है। दूसरी ओर, लोगों का उनके माता-पिता, साथियों, समुदायों और समाज द्वारा भी समाजीकरण किया जाता है। लोग दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं और साथ ही वे दूसरों के बारे में कैसा महसूस करते हैं, यह अक्सर उन विश्वासों और मूल्यों का प्रतिबिंब होता है जो बहुत कम उम्र में पैदा किए गए थे। 

सहानुभूति के लिए बाधाएं

लोगों में कभी-कभी सहानुभूति की कमी होने के कुछ कारणों में संज्ञानात्मक पूर्वाग्रह, अमानवीयकरण और पीड़ित-दोष शामिल हैं।

संज्ञानात्मक पूर्वाग्रह

कभी-कभी जिस तरह से लोग अपने आसपास की दुनिया को देखते हैं, वह कई संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों से प्रभावित होता है । उदाहरण के लिए, लोग अक्सर बाहरी कारकों पर अपनी खुद की कमियों को दोष देते हुए, आंतरिक विशेषताओं के लिए अन्य लोगों की विफलताओं का श्रेय देते हैं।

ये पूर्वाग्रह उन सभी कारकों को देखना मुश्किल बना सकते हैं जो एक स्थिति में योगदान करते हैं और इस बात की संभावना कम कर देते हैं कि लोग किसी स्थिति को दूसरे के दृष्टिकोण से देख पाएंगे।

अमानवीकरण

कई लोग इस सोच के जाल में भी फंस जाते हैं कि जो लोग उनसे अलग होते हैं वे भी वैसा महसूस नहीं करते और वैसा ही व्यवहार करते हैं जैसा वे करते हैं। यह उन मामलों में विशेष रूप से आम है जब अन्य लोग शारीरिक रूप से दूर होते हैं।

उदाहरण के लिए, जब वे किसी विदेशी भूमि में किसी आपदा या संघर्ष की रिपोर्ट देखते हैं, तो लोगों को सहानुभूति महसूस होने की संभावना कम हो सकती है यदि वे सोचते हैं कि जो पीड़ित हैं वे खुद से मौलिक रूप से अलग हैं।

पीड़िता दोषारोपण

कभी-कभी जब किसी अन्य व्यक्ति को एक भयानक अनुभव का सामना करना पड़ता है, तो लोग पीड़ित को अपनी परिस्थितियों के लिए दोषी ठहराने की गलती करते हैं। यही कारण है कि अपराधों के शिकार लोगों से अक्सर पूछा जाता है कि उन्होंने अपराध को रोकने के लिए अलग तरीके से क्या किया होगा।

यह प्रवृत्ति यह मानने की आवश्यकता से उपजी है कि दुनिया एक निष्पक्ष और न्यायपूर्ण जगह है। लोग यह विश्वास करना चाहते हैं कि लोगों को वह मिलता है जिसके वे हकदार हैं और जो वे प्राप्त करते हैं उसके लायक हैं – यह उन्हें यह सोचकर मूर्ख बनाता है कि ऐसी भयानक चीजें उनके साथ कभी नहीं हो सकती हैं।

सहानुभूति का अध्ययन करने का इतिहास

सहानुभूति शब्द पहली बार 1909 में मनोवैज्ञानिक एडवर्ड बी। टिचनर ​​द्वारा जर्मन शब्द ईनफुहलंग (जिसका अर्थ है “महसूस करना”) के अनुवाद के रूप में पेश किया गया था। सहानुभूति की व्याख्या करने के लिए कई अलग-अलग सिद्धांत प्रस्तावित किए गए हैं।

तंत्रिका वैज्ञानिक स्पष्टीकरण

अध्ययनों से पता चला है कि मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्र सहानुभूति का अनुभव करने में भूमिका निभाते हैं। अधिक हाल के दृष्टिकोण सहानुभूति के पीछे निहित संज्ञानात्मक और तंत्रिका संबंधी प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्र सहानुभूति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसमें पूर्वकाल सिंगुलेट प्रांतस्था और पूर्वकाल इंसुला शामिल हैं।

कार्यात्मक एमआरआई अनुसंधान यह भी इंगित करता है कि मस्तिष्क का एक क्षेत्र जिसे अवर ललाट गाइरस (आईएफजी) के रूप में जाना जाता है, सहानुभूति के अनुभव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अध्ययनों में पाया गया है कि जिन लोगों के मस्तिष्क के इस क्षेत्र को

  नुकसान होता है, उन्हें अक्सर चेहरे के भावों के माध्यम से व्यक्त की गई भावनाओं को पहचानने में कठिनाई होती है। 5 

भावनात्मक स्पष्टीकरण

सहानुभूति के विषय में कुछ शुरुआती अन्वेषण यह महसूस करने पर केंद्रित थे कि दूसरे क्या महसूस करते हैं जिससे लोगों को विभिन्न प्रकार के भावनात्मक अनुभव प्राप्त होते हैं। दार्शनिक एडम स्मिथ ने सुझाव दिया कि सहानुभूति हमें उन चीजों का अनुभव करने की अनुमति देती है जिन्हें हम पूरी तरह से महसूस करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

इसमें वास्तविक लोगों और काल्पनिक पात्रों दोनों के लिए सहानुभूति महसूस करना शामिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, काल्पनिक पात्रों के लिए सहानुभूति का अनुभव लोगों को भावनात्मक अनुभवों की एक श्रृंखला की अनुमति देता है जो अन्यथा असंभव हो सकता है।

अभियोगात्मक स्पष्टीकरण

समाजशास्त्री हर्बर्ट स्पेंसर ने प्रस्तावित किया कि सहानुभूति ने एक अनुकूली कार्य किया और प्रजातियों के अस्तित्व में सहायता की। सहानुभूति व्यवहार में मदद करती है, जिससे सामाजिक संबंधों को लाभ होता है। मनुष्य स्वाभाविक रूप से सामाजिक प्राणी हैं। अन्य लोगों के साथ हमारे संबंधों में सहायता करने वाली चीजें हमें भी लाभान्वित करती हैं।

जब लोग सहानुभूति का अनुभव करते हैं, तो वे अभियोग व्यवहार में संलग्न होने की अधिक संभावना रखते हैं जो अन्य लोगों को लाभान्वित करते हैं। परोपकारिता और वीरता जैसी चीजें भी दूसरों के लिए सहानुभूति की भावना से जुड़ी हैं।

सहानुभूति का अभ्यास करने के लिए युक्तियाँ

सौभाग्य से, सहानुभूति एक ऐसा कौशल है जिसे आप सीख सकते हैं और मजबूत कर सकते हैं। यदि आप अपने सहानुभूति कौशल का निर्माण करना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:

  • बिना रुकावट के लोगों की बात सुनने पर काम करें
  • बॉडी लैंग्वेज और अन्य प्रकार के अशाब्दिक संचार पर ध्यान दें
  • लोगों को समझने की कोशिश करें, भले ही आप उनसे सहमत न हों
  • लोगों से उनके और उनके जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए प्रश्न पूछें
  • किसी अन्य व्यक्ति के स्थान पर स्वयं की कल्पना करें

सहानुभूति क्या है?

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