करुणा क्या है?

What Is Compassion

करुणा क्या है?

करुणा में दूसरे व्यक्ति के दर्द को महसूस करना और उनकी पीड़ा को दूर करने में मदद करने के लिए कदम उठाना शामिल है। करुणा शब्द स्वयं लैटिन से निकला है और इसका अर्थ है “एक साथ पीड़ित होना।” 1

यह अन्य भावनाओं जैसे सहानुभूति, सहानुभूति और परोपकारिता से संबंधित है , हालांकि अवधारणाओं में कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं। सहानुभूति किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को लेने और दूसरों की भावनाओं को महसूस करने की सामान्य क्षमता को अधिक संदर्भित करती है। दूसरी ओर, करुणा तब होती है जब सहानुभूति की उन भावनाओं के साथ मदद करने की इच्छा होती है। 2

यह लेख करुणा की परिभाषा और इस भावना को कैसे पहचानें, इस पर चर्चा करता है। इसमें करुणा के कुछ लाभों को भी शामिल किया गया है और आप एक अधिक दयालु व्यक्ति बनने के लिए क्या कर सकते हैं।

करुणा के लक्षण

कुछ संकेत जो बताते हैं कि आपको दूसरों के लिए दया आती है, उनमें शामिल हैं:

  • यह महसूस करना कि आप अन्य लोगों के साथ बहुत समान हैं, भले ही आप कई मायनों में बहुत अलग हों।
  • यह समझने में सक्षम होना कि दूसरे लोग क्या कर रहे हैं और उनके दर्द को महसूस कर रहे हैं।
  • अन्य लोगों की भावनाओं, विचारों और अनुभवों के प्रति सचेत रहना।
  • जब आप देखते हैं कि कोई और पीड़ित है तो कार्रवाई करना।
  • उच्च स्तर की भावनात्मक बुद्धिमत्ता ताकि आप अपनी भावनाओं के साथ-साथ दूसरों की भावनाओं को समझने, प्रबंधित करने और उन पर कार्य करने में सक्षम हों।
  • कृतज्ञता महसूस करना जब दूसरे लोग आपकी अपनी कठिनाइयों के लिए करुणा व्यक्त करते हैं।

करुणा के प्रकार

करुणा अक्सर दो रूपों में से एक में आती है, जो इन भावनाओं को निर्देशित करने के आधार पर भिन्न होती है। करुणा का आपका अनुभव या तो अन्य लोगों की ओर निर्देशित हो सकता है, या यह आपके भीतर की ओर निर्देशित हो सकता है:

  • दूसरों के लिए करुणा : जब आप अन्य लोगों के लिए करुणा का अनुभव करते हैं, तो आप उनके दर्द को महसूस करते हैं और उनकी पीड़ा को दूर करने का एक तरीका खोजना चाहते हैं। ये भावनाएँ आपको स्थिति को बेहतर बनाने के लिए वह करने के लिए कार्रवाई करने के लिए मजबूर करती हैं जो आप कर सकते हैं।
  • आत्म-करुणा : इसमें स्वयं के साथ वैसा ही व्यवहार करना शामिल है जैसा आप दूसरों को दिखाते हैं। अतीत में आपने जो गलतियाँ की हैं, उन पर खुद को पीटने के बजाय, आप खुद को और अपनी खामियों को समझने, ध्यान रखने और स्वीकार करने का अनुभव करते हैं।

करुणा का अभ्यास कैसे करें

दूसरों के प्रति करुणा दिखाने के लिए आप कई अलग-अलग कदम उठा सकते हैं। 

  • दया से बोलो
  • गलती होने पर माफी मांगें
  • ध्यान से और बिना निर्णय के सुनें
  • अन्य लोगों को प्रोत्साहित करें
  • किसी कार्य में किसी की मदद करने की पेशकश करें
  • किसी और की सफलता के लिए खुश रहो
  • लोगों को स्वीकार करें कि वे कौन हैं
  • लोगों को गलती करने के लिए क्षमा करें
  • सम्मान दिखाएं
  • आभार और प्रशंसा व्यक्त करें
  • धैर्य रखें

जब आप करुणा का अभ्यास करते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति की स्थिति के प्रति सहानुभूति रखते हुए शुरू करते हैं। आप देखते हैं कि वे बिना निर्णय के क्या कर रहे हैं और कल्पना करें कि आप उनकी स्थिति में कैसा महसूस कर सकते हैं।

करुणा और सहानुभूति समान तत्व साझा करते हैं, लेकिन करुणा एक कदम आगे जाती है। अपने आप को उनके जूते में कल्पना करने के बजाय, करुणा आपको उस व्यक्ति की मदद करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती है। क्योंकि आप उन भावनाओं को इतनी उत्सुकता से महसूस करने में सक्षम हैं – लगभग जैसे कि यह आपके साथ हो रहा है – स्थिति को बदलने या दूसरे व्यक्ति के दर्द को कम करने का एक तरीका खोजने के लिए एक मजबूत प्रेरणा है। 

करुणा का प्रभाव

करुणा आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिसमें आपके रिश्तों में सुधार से लेकर आपकी समग्र खुशी को बढ़ावा देना शामिल है। करुणा के कुछ सकारात्मक प्रभाव:

  • देना अच्छा लगता है : करुणा के इतने प्रभावी होने का एक कारण यह है कि देना और प्राप्त करना दोनों ही आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार कर सकते हैं। करुणा के प्राप्तकर्ता होने से आपको वह समर्थन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जिसकी आपको कठिन समय से गुजरने के लिए आवश्यकता होती है। लेकिन दूसरों पर दया करना उतना ही फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है उन्हें पैसे देने से वास्तव में खुद पर खर्च करने की तुलना में अधिक खुशी का पुरस्कार मिलता है। 3
  • अनुकंपा करने वाले लोग अधिक समय तक जीवित रहते हैं : उन लोगों की मदद करने के लिए स्वयंसेवा जैसी गतिविधियों में शामिल होना जिनके लिए आप करुणा महसूस करते हैं, आपकी दीर्घायु में सुधार कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग स्वेच्छा से दूसरों की चिंता करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं जो स्वयंसेवा नहीं करते हैं। 4
  • करुणा उद्देश्यपूर्ण जीवन में योगदान करती है : एक अध्ययन में पाया गया है कि उद्देश्य और अर्थपूर्ण जीवन जीने से जो खुशी मिलती है—वह जो दया और करुणा से प्रेरित है बेहतर स्वास्थ्य में भूमिका निभा सकती है। अध्ययन में, प्रतिभागियों जो अनुभव करते हैं जिसे यूडिमोनिक खुशी के रूप में जाना जाता है – या उस तरह की खुशी जो एक सार्थक जीवन जीने से आती है जिसमें दूसरों की मदद करना शामिल है – अनुभवी निम्न स्तर के अवसाद, मजबूत प्रतिरक्षा, और कम सूजन। 5
  • अनुकंपा रिश्तों को बेहतर बनाती है : करुणा आपको सामाजिक समर्थन और कनेक्शन बनाने में भी मदद कर सकती है जो मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह आपके पारस्परिक संबंधों की रक्षा भी कर सकता है । शोध बताते हैं कि करुणा रिश्तों की सफलता और संतुष्टि का एक प्रमुख भविष्यवक्ता है।

इमोशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार , करुणा एक खुशहाल रिश्ते का एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण भविष्यवक्ता है। 6 दिलचस्प बात यह है कि अध्ययन में पाया गया कि जब लोग अपने साथी के दयालु कार्यों को नोटिस करते हैं, तो वे वास्तव में लाभ का अनुभव करते हैं, चाहे उनके साथी ने नोटिस किया हो या नहीं। इन निष्कर्षों से पता चलता है कि करुणा ही स्वयं का प्रतिफल हो सकती है।

अधिक अनुकंपा कैसे बनें

जबकि कुछ लोग स्वभाव से अधिक दयालु होते हैं, विशेषज्ञों का यह भी सुझाव है कि आप अपने और दूसरों के लिए करुणा की अधिक भावना पैदा करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं:

  • स्थिति पर अपना ध्यान लाएं : करुणा का पहला घटक यह है कि दूसरे लोग क्या अनुभव कर रहे हैं, इसके बारे में अधिक जागरूक बनें। अपने आप को उनके जूते में कल्पना करो। किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से चीजों को देखने में सक्षम होने से आपको उनकी स्थिति के लिए करुणा की भावना प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। अपने आप को किसी और के स्थान पर रखने का अभ्यास करें और कल्पना करें कि आप कैसा महसूस कर सकते हैं। यह महसूस करने पर ध्यान दें कि वे कैसा महसूस कर रहे होंगे।
  • निर्णय को छोड़ दें : लोगों को वैसे ही स्वीकार करना जैसे वे हैं और निर्णय से बचना महत्वपूर्ण है। पीड़ित की आलोचना या दोष के बिना लोगों को स्वीकार करने पर ध्यान दें कि वे कौन हैं ।
  • माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: माइंडफुलनेस वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने, अपने स्वयं के विचारों के बारे में अधिक जागरूक होने और इन विचारों को बिना जज किए उनका अवलोकन करने का अभ्यास है। शोध से पता चलता है कि आत्म-करुणा में सुधार के लिए दिमागीपन-आधारित हस्तक्षेप प्रभावी हो सकते हैं। 7
  • प्रेम-कृपा ध्यान का प्रयास करें : ध्यान के इस रूप, जिसे करुणा ध्यान के रूप में भी जाना जाता है, में अपने या दूसरों के प्रति दयालु, दयालु विचारों को निर्देशित करते हुए ध्यान करना शामिल है। शोध बताते हैं कि ध्यान का यह रूप लोगों को दूसरों के साथ अपने संबंध को बेहतर बनाने और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। 8

अनुकंपा के संभावित नुकसान

करुणा का एक संभावित नुकसान यह है कि दूसरों के संकट के लिए लगातार संपर्क में योगदान हो सकता है जिसे करुणा थकान के रूप में जाना जाता है। 

जो लोग मदद या देखभाल करने वाली भूमिकाओं में काम करते हैं (जैसे नर्स, डॉक्टर, या आपातकालीन देखभाल कार्यकर्ता) अक्सर तनाव की चरम स्थिति का अनुभव करते हैं और साथ ही उन लोगों के साथ व्यस्तता का अनुभव करते हैं जिनकी वे मदद कर रहे हैं। इस वजह से, सहायक स्वयं आघात के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, और यह संभावित रूप से उनकी करुणा की भावनाओं को कम कर सकता है।

स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सहायक व्यवसायों में करुणा थकान से निपटने के तरीके खोजना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। शोध से पता चलता है कि ऐसे हस्तक्षेप जिनमें माइंडफुलनेस मेडिटेशन शामिल है , इन भूमिकाओं में लोगों को दूसरों के लिए अधिक करुणा का अनुभव करने, सकारात्मक भावनाओं में सुधार करने और संकट को कम करने में मदद कर सकता है। 

जबकि दूसरों के लिए करुणा रखना अच्छा है, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं की देखभाल के लिए आवश्यक समय निकालें।

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