पुरुषों के लिए ध्यान युक्तियाँ और संभावित लाभ

Meditation Tips and Potential Benefits for Men

ध्यान हाल के वर्षों में बढ़ा है, पॉल मेकार्टनी से लेब्रोन जेम्स से लेकर ओपरा विन्फ्रे तक सभी ने ध्यान अभ्यास करने की रिपोर्ट दी है, लेकिन फिर भी, पुरुषों की तुलना में अभी भी अधिक महिलाएं हैं जो नियमित रूप से ध्यान करने की रिपोर्ट करती हैं।

2012 और 2017 के बीच, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सूचना सर्वेक्षण में ध्यान करने वाले लोगों की संख्या तीन गुना से अधिक हो गई। लगभग 100,000 लोगों के इस बड़े नमूने के आकार में, पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं (11% महिलाएं बनाम 11% पुरुष) भी नियमित रूप से ध्यान करने की रिपोर्ट करती हैं। 

ध्यान क्या है?

किसी से पूछें कि ध्यान क्या है , और आपको उतने ही उत्तर मिलेंगे जितने विभिन्न प्रकार के ध्यान हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग इस बात से सहमत होंगे कि ध्यान एक ऐसा अभ्यास है जो उन्हें अपने आप में अधिक जमीनी और केंद्रित महसूस करने में मदद करता है।

ध्यान का अभ्यास कहाँ से आया?

ध्यान की प्रथा की शुरुआत भारत में प्राचीन वैदिक काल में हुई थी। ध्यान का लक्ष्य आंतरिक स्व से जुड़ना है। 

बौद्ध ग्रंथों में, ध्यान” शब्द का निकटतम अनुवाद “ध्यान” शब्द है, “जो अधिक जागरूकता और शांति की भावना प्राप्त करने के लिए स्वचालित प्रतिक्रियाओं को धीमा करने के लिए मन का प्रशिक्षण है ।

ध्यान के लाभ

ध्यान मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की असंख्य स्थितियों में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह भलाई और जीवन की गुणवत्ता की समग्र भावनाओं को भी बढ़ाता है। कुछ स्थितियां जो दिमागीपन में मदद कर सकती हैं 

 (अन्य हस्तक्षेपों के संयोजन के साथ) में शामिल हैं:

  • पुराना दर्द
  • उच्च रक्तचाप
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस)
  • नासूर के साथ बड़ी आंत में सूजन
  • चिंता
  • डिप्रेशन 
  • अनिद्रा
  • धूम्रपान बंद
  • पदार्थ उपयोग विकार

पुरुषों के लिए ध्यान के लाभ

जबकि ध्यान उपरोक्त स्वास्थ्य चिंताओं में किसी की भी मदद कर सकता है, कुछ विशिष्ट क्षेत्र हैं जहां पुरुषों को ध्यान से लाभ होगा।

पुरुष बांझपन में मदद कर सकता है

ध्यान पुरुष बांझपन के साथ भी मदद कर सकता है, जो पुरुष प्रजनन प्रणाली के साथ-साथ जीवनशैली कारकों में कई तरह की समस्याओं के कारण किसी को गर्भधारण करने में असमर्थता है। 

तनाव शुक्राणु डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है। एक अध्ययन में, जीवनशैली में बदलाव जैसे ध्यान, ने कुछ ऑक्सीडेटिव तनाव को उलट दिया जो पुरुष बांझपन में योगदान दे सकता है। 

रक्तचाप कम हो सकता है

एक अन्य अध्ययन जिसमें विशेष रूप से अश्वेत पुरुषों (और महिलाओं) को देखा गया था, ने पाया कि एक अनुवांशिक ध्यान अभ्यास उच्च सामान्य रक्तचाप वाले लोगों में सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करने से जुड़ा था। 

हार्मोन को विनियमित कर सकते हैं

ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन  का अभ्यास करने वाले पुरुषों के एक अलग अध्ययन ने सकारात्मक रूप से परिवर्तित हार्मोन दिखाया, जिसमें टेस्टोस्टेरोन, कोर्टिसोल, थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन और वृद्धि हार्मोन शामिल हैं।

काम पर पुरुषों के लिए ध्यान

पूर्व लिंक्डइन सीईओ जेफ वेनर जैसे अधिकारियों के साथ नियमित रूप से ध्यान करने के बारे में बात करने के साथ, व्यापारिक दुनिया में ध्यान के लिए समय लेना भी सामान्य हो रहा है । यह जानना कि ध्यान काम में मदद कर सकता है, एक कारण है कि कुछ पुरुष इसमें शामिल हो जाते हैं।

और ध्यान व्यक्तिगत स्तर पर और संगठनात्मक स्तरों पर काम पर प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। एक इतालवी कंपनी के कर्मचारियों के एक समूह ने तीन महीने तक प्रतिदिन एक साथ ध्यान का अभ्यास किया। इस अवधि के अंत तक, न केवल उत्पादकता में वृद्धि हुई और गलतियों में कमी आई, बल्कि श्रमिकों ने भी खुशी में वृद्धि की सूचना दी ।

पुरुष और महिलाएं ध्यान के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रिया दे सकते हैं

यह देखते हुए कि कुछ लिंग भूमिकाओं को पूरा करने के लिए पुरुषों और महिलाओं का अलग-अलग सामाजिककरण किया जाता है , यह आश्चर्यजनक नहीं होना चाहिए कि पुरुष और महिलाएं ध्यान के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हैं। 

द फाइव फैक्टर माइंडफुलनेस प्रश्नावली मापती है कि लोग माइंडफुलनेस के पांच अलग-अलग पहलुओं पर कैसे स्कोर करते हैं – अवलोकन करना, जागरूकता के साथ कार्य करना, वर्णन करना, गैर-निर्णय और गैर-प्रतिक्रियाशीलता। 12-सप्ताह के ध्यान प्रशिक्षण से पहले और बाद में इस प्रश्नावली को प्रशासित करने के परिणाम 11 से पता चला है कि ध्यान से महिलाओं को उनके अनुभव की स्वीकृति बढ़ाने और चौकस स्पष्टता प्राप्त करने से उनके भावनात्मक विनियमन में सुधार करने में मदद मिलती है।

दूसरी ओर, पुरुषों ने अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया, गैर-निर्णय और आत्म-करुणा में सुधार किया, जिसमें उनकी भावनाओं को पहचानने, वर्णन करने और अंतर करने की उनकी क्षमता में वृद्धि शामिल थी।

शोध 12 ने यह भी दिखाया है कि उदाहरण के लिए मादक द्रव्यों के सेवन या हिंसक व्यवहार जैसे बाहरी व्यवहारों के माध्यम से पुरुष मनोवैज्ञानिक संकट व्यक्त करने की अधिक संभावना रखते हैं । कई पुरुष अपनी भावनात्मक गतिविधि को बाहर की ओर निर्देशित करेंगे जैसे कि खेल या वीडियो गेम के माध्यम से, जबकि महिलाओं के जर्नल या जुगाली करने की अधिक संभावना हो सकती है ।

पुरुषों के लिए ध्यान कैसे करें

ध्यान तकनीकों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए पुरुष कुछ लिंग-विशिष्ट दृष्टिकोणों को ध्यान में रखना चाहते हैं। वे ध्यान के अधिक सक्रिय रूपों की ओर अग्रसर हो सकते हैं, चाहे इसका मतलब अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय होना, जैसे कि माइंडफुलनेस वॉक , या अधिक मनोवैज्ञानिक रूप से सक्रिय और कम निष्क्रिय, जैसे किसी की भावनाओं को लेबल करना सीखना।

दो प्रकार की दिमागीपन – आधारित गतिविधियां जो पुरुषों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकती हैं 13 हैं:

  1. ओपन मॉनिटरिंग मेडिटेशन में हर चीज में ट्यूनिंग शामिल है- यानी, सभी पांच इंद्रियों का अवलोकन करना और साथ ही अपने अंदर देखना कि आप शारीरिक संवेदनाओं के साथ-साथ भावनाओं के माध्यम से शारीरिक रूप से क्या महसूस कर रहे हैं। यह अटपटा लग सकता है, लेकिन इस प्रकार के ध्यान में निर्णय के बिना आपके विचारों और भावनाओं का अवलोकन करना शामिल है।
  2. प्रभाव लेबलिंग , जिसे कभी-कभी “इसे नाम दें इसे वश में करने” के रूप में वर्णित किया जाता है, में अपने आप को नोट करना शामिल है – या तो जोर से, अपने सिर में, या कागज पर, आप क्या महसूस कर रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि अपनी भावनाओं को बाहरी करने का यह तरीका इससे कुछ जगह बनाने लगता है। ऐसा करने से इसकी शक्ति कम हो सकती है, खासकर पुरुषों में। न्यूरोबायोलॉजिकल रूप से, यह वास्तव में आपके मस्तिष्क में भावनात्मक प्रतिक्रिया को कम करने के लिए पाया गया है। 14

क्या होगा अगर मुझे बस “वहां बैठना” पसंद नहीं है?

काराबालो का कहना है कि उनके पास ऐसे ग्राहक हैं जो ध्यान की तरह महसूस करते हैं “पर्याप्त नहीं है। बस बैठना एक कठिन बिक्री है – उनके लिए यह निर्धारित करना कठिन है, और वे नहीं जानते कि वे इससे क्या प्राप्त करेंगे।” 

उनके लिए, वह माइंडफुलनेस वॉक जैसी चीजों की सलाह देते हैं। माइंडफुलनेस वॉक का अधिकतम लाभ उठाने के उनके सुझाव पांच इंद्रियों का उपयोग करके अपने आस-पास की चीज़ों को ट्यून करने के लिए खुद से इस तरह के सवाल पूछ रहे हैं:

  • आप क्या देख रहे हो?
  • क्या कोई गंध है जो आपने नोटिस की है?
  • आपके आसपास कौन सी आवाजें हैं?

काराबालो यह भी नोट करता है कि कुछ शुरुआती निर्देशित ध्यान पसंद करते हैं । “कभी-कभी लोगों को यह बताया जाना पसंद है कि क्या करना है,” वे कहते हैं। 

क्या होगा अगर मैं सही तरीके से ध्यान नहीं कर रहा हूँ?

काराबालो का कहना है कि वह कई पुरुषों को देखता है जो सोचते हैं कि वे “इसे सही नहीं कर रहे हैं – और यह लोगों के लिए वास्तव में गहरा चल सकता है,” वे कहते हैं। “मैं इसे देखने की कोशिश करता हूं, भले ही आप इसे ‘अच्छी तरह से’ नहीं करते हैं, जो भी आपके लिए इसका मतलब है, आप अभी भी कुछ हासिल कर रहे हैं। यह अभी भी आपके लिए समर्पित समय है, और इसे न करने से बेहतर है।” 

लोगों के लिए यह महसूस करना आम हो सकता है कि वे “वहां तक ​​नहीं पहुंचे” यदि वे एक ध्यान सत्र के बाद जादुई रूप से आराम नहीं करते हैं , लेकिन यह एक प्रक्रिया और यात्रा है, और कभी-कभी इसमें बसने में कुछ समय लगता है। 

पुरुषों के लिए ध्यान युक्तियाँ और संभावित लाभ

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