8 चीजें सफल लोग हर दिन सोचेंगे

Successful People

इसके अतिरिक्त, उनकी सफलता मुश्किलों के आने पर संघर्ष को आसानी से प्रबंधित करने में सक्षम होने से आ सकती है; सच तो यह है, वे सबसे अधिक भावनात्मक रूप से अधिक बुद्धिमान होते हैं।

जबकि हमें यह स्वीकार करना होगा कि हम सभी अलग-अलग व्यक्तित्वों के साथ अलग-अलग रास्तों पर हैं, अलग-अलग लक्ष्यों का पीछा करते हुए, एक बात स्थिर रहती है: सबसे सफल लोग अलग तरह से सोचते हैं।

उनके दैनिक विचार उनके कार्यों, शब्दों, निर्णयों और अंतिम लक्ष्यों को प्रभावित करने में मदद करते हैं। सबसे सफल लोगों के कुछ आंतरिक संवादों पर विचार करें:

“मुझे मदद माँगनी है।”

एक गलत धारणा है कि सफल लोग दूसरों से, विशेष रूप से अपने कर्मचारियों से मदद या सलाह नहीं मांगते या नहीं मांगते हैं। आखिरकार, वे पहले से ही सफल हैं, इसलिए उन्हें वास्तव में मदद की ज़रूरत नहीं है, है ना? इसके विपरीत, अनुसंधान ने उन लोगों को जोड़ा है जो सलाह मांगते हैं कि उन्हें उनसे अधिक सक्षम माना जाए, जो कि यदि आप लोगों के नेता हैं तो यह एक बहुत बड़ा आकर्षण है।

मैंने जिन सबसे प्रभावशाली नेताओं का अध्ययन किया है और उन्हें प्रशिक्षित किया है, वे भावनात्मक रूप से मौजूद हैं और जरूरत पड़ने पर मदद मांगते हैं। वास्तविक, विनम्र और भावनात्मक रूप से ईमानदार होने के द्वारा – और टीम के सदस्यों को समान होने की अनुमति देकर – टीमें बेहतर तरीके से जुड़ती हैं और सहयोग करती हैं। यह अच्छे व्यावसायिक परिणामों के लिए एक नुस्खा है।

“मुझे उस एक बड़े लक्ष्य को पाने के लिए छोटे लक्ष्यों पर ध्यान देना होगा।”

सफल लोग अपने बड़े दुस्साहसी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उन छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस वर्ष अपने स्वयं के बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और इस प्रक्रिया में अभिभूत या निराश होने से बचने के लिए, वह करें जो वे करते हैं: एक बार में एक छोटे से छोटे हिस्से को नीचे गिराने पर ध्यान दें, और फिर अगले एक पर आगे बढ़ें। जैसे ही आप बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटते हैं, उनमें से प्रत्येक भाग की अपनी समय सीमा होनी चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आपका बड़ा लक्ष्य वह है जिसे पहुंचने में कई महीने या पूरे वर्ष लगेंगे, तो तत्काल भविष्य में अपने उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए यथार्थवादी लक्ष्य तिथियां निर्धारित करके अभी कार्रवाई करें। दूसरे शब्दों में, अगले सप्ताह या अगले महीने के लिए किसी प्रकार की कार्रवाई शुरू करने के लिए आप इस सप्ताह कुछ ऐसा कर सकते हैं। यदि सबसे बड़ा लक्ष्य पैसा बचाना है, तो इस सप्ताह अगले सप्ताह के लिए एक बजट बनाएं। यदि वजन कम करना है, तो अगले सप्ताह दो पाउंड खोने के लिए प्रतिबद्ध होने की योजना विकसित करें।

“अगर मैं अपने डर का डटकर सामना नहीं करता, तो चीजें और खराब होती जाएंगी।”

राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने प्रसिद्ध रूप से कहा, “केवल एक चीज जिससे हमें डरना है, वह है स्वयं भय।” यह वह डर है जो आपको उस अति महत्वपूर्ण कॉल को करने से पहले पंगु बना देता है, पहली बार मुख्य वक्ता के लिए मंच पर चलता है, या अपने सपनों की लड़की से अपना परिचय देता है। डर की आशंका शुरू हो जाती है और आप जेल-ओ की ओर रुख करते हैं।

लेकिन जब आप इसे हटा देते हैं, तो आपको एहसास होता है कि आप खतरे में नहीं हैं और चीजें वास्तव में बहुत बेहतर हो जाती हैं। समाधान? अपने मस्तिष्क को यह स्वीकार करने के लिए प्रशिक्षित करना कि कोई खतरा नहीं है, आपको डर प्रतिक्रिया को बंद करने में मदद करेगा। आप जल्द ही महसूस करेंगे कि यह डर का डर है जिससे आप डरते हैं, और कुछ नहीं। और अंततः इसे प्रबंधित करना आसान हो जाएगा।

“मुझे यह गुस्सा क्यों आ रहा है?”

भावनात्मक बुद्धिमत्ता कई सफल लोगों की ताकत होती है। वे महसूस करते हैं कि उनके क्रोध का कारण सतह पर वे जो अनुभव कर रहे हैं, उससे कहीं अधिक गहरा हो सकता है। वे जांच करते हैं, प्रक्रिया करते हैं, एक गहरा गोता लगाते हैं, और खुद से पूछते हैं, “वास्तव में मेरे गुस्से के नीचे क्या है?” पीछे हटने और मूल कारणों को देखने से, आप जल्द ही महसूस करेंगे कि आपका क्रोध वास्तव में आपको परेशान करने वाली किसी भी चीज़ की प्रतिक्रिया है, आमतौर पर आपके ढेर के नीचे कुछ अनसुलझा – चिंता, चिंता, विफलता का डर, आदि की भावनाएँ।

ये प्राथमिक भावनाएँ हैं जिनसे आपको निपटने की ज़रूरत है क्योंकि आप इस बात पर विचार करते हैं कि जब नकदी प्रवाहित नहीं हो रही है तो पेरोल कैसे बनाया जाए। क्रोध हमेशा ट्रिगर और एक गौण भावना है। तो वास्तव में आपको क्या परेशान कर रहा है? कुछ प्रसंस्करण के बाद अपने आप से ईमानदार हो जाओ। फिर अपने आप से क्रूर ईमानदारी से कहो, “मेरे नाराज़ होने का असली कारण यह है…”

“मैं यहाँ किसके लिए जवाबदेह हूँ?”

जवाबदेही की मांग अक्सर दूसरों से की जाती है लेकिन खुद से शायद ही कभी। यही कारण है कि जवाबदेही का अत्यधिक उपयोग और गलत व्याख्या की जाती है। इसके बजाय, यह जिम्मेदार हो रहा है, किसी चीज़ (अच्छे या बुरे) का स्वामित्व लेना और पारदर्शिता के साथ ईमानदारी से संवाद करना।

“मैं इस व्यक्ति को बेहतर तरीके से कैसे समझ सकता हूँ?”

काम पर रिश्तों को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका अधिक संचार के माध्यम से है, खासकर आपके कानों के साथ। सफल लोग जानबूझकर अपने सहकर्मियों और ग्राहकों के साथ उनके बारे में अधिक जानने के लिए अधिक समय बिताते हैं – उनका निजी जीवन, उनकी रुचियां, उनके लक्ष्य। यह सक्रिय सुनने की कुशल कला और विज्ञान लेता है। आप दूसरे व्यक्ति की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, ध्यान से सुनकर ऐसा करते हैं। आप दूसरे व्यक्ति की कहानी सुनते हैं, गहराई, अर्थ और समझ के लिए बातचीत खोजते हैं।

आपके लिए उल्टा? आप आपसी हितों के साथ जुड़े गहरे कनेक्शन, व्यवसाय या व्यक्तिगत खोज के अवसरों की पहचान कर सकते हैं, और, यदि आप एक प्रबंधक हैं, तो आपके कर्मचारियों के लिए अन्य परियोजनाओं में अधिक योगदान करने के अवसर मिल सकते हैं।

“मुझे इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया सुनने के लिए तैयार रहने की जरूरत है।”

बहुत से सफल लोग खुद को सुनने, बढ़ने, और आत्म-जागरूकता विकसित करना – वे जो सुनेंगे उसके डर से। जब आप इतने लंबे समय से अहंकार प्रणाली में काम कर रहे हैं, तो दूसरों के विचारों, विचारों और रचनात्मक प्रतिक्रिया से अवगत होना बेहद कठिन है। दूसरी ओर, जो लोग सक्रिय रूप से विभिन्न दृष्टिकोणों को सुनते हैं, वे खुले, विनम्र और जवाबदेह होते हैं। वे दूसरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उचित प्रतिक्रिया देने के लिए तथ्यों को ढूंढते हैं।

“मुझे यह सीखना है ताकि मैं खुद को बेहतर बना सकूं।”

सफल लोग आजीवन सीखने वाले होते हैं; वे कभी भी सीखना बंद नहीं करते, और यह कभी नहीं मानते कि वे सब कुछ जानते हैं। इसलिए वे दूसरों के ज्ञान का आधार बनाने में रुचि दिखाते हैं। यह वही है जो सबसे अच्छी बातचीत शुरू करता है – यह सीखना कि दूसरे लोग क्या करते हैं, कैसे करते हैं, क्यों करते हैं। लोग अपने बारे में बात करना पसंद करते हैं, और सफल लोग इतने स्मार्ट होते हैं कि उन्हें ऐसा करने देते हैं! वे उस प्रकार के लोग हैं जो “मैं आपसे सीखना चाहता हूं” के विनम्र भाव के साथ दिखाई देते हैं।

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